watch-tv

ग्रैंड मस्जिद में रोबोट कर रहा लोगों की मदद, विभिन्न भाषाओं में वार्तालाप करने में सक्षम

The launch of the robots by the management is the start of a series of smart technology projects dedicated to the Two Holy Masjids to provide improved services to visitors.
The launch of the robots by the management is the start of a series of smart technology projects dedicated to the Two Holy Masjids to provide improved services to visitors.

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

सऊदी अरब 30 मार्च : सऊदी अरब की ग्रैंड मस्जिद में श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए ऑर्टिफिसियल इंटेलिजेंस (AI) के तहत कई जगह रोबोट लगाए गए है रमजान महीने में मस्जिद में आने वाले श्रद्धालु इससे ख़ुशी महसूस कर रहे हैं. रोबोट में बड़ी टच स्क्रीन एलसीडी श्रद्धालुओं को प्रोत्साहित कर रही है। वही खास बात यह है की यह रोबोट के जरिए विभिन्न अंतराष्ट्रीय भाषाओं में आधुनिक इस्लाम के बारे में जानकारी दी जा रही है.

मौलवीयो से सम्पर्क साधने में सक्षम है रोबोट

गल्फ न्यूज के मुताबिक, इन रोबोट्स के माध्यम से मस्जिद पहुंचने वाला कोई भी शख्स इस्लाम से जुड़ा कोई भी सवाल कर सकता है. इस मशीन के द्वारा ऑनलाइन तरीके से मौलवियों से भी संपर्क किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि पवित्र मस्जिद में धार्मिक मामलों के प्रेसीडेंस अब्दुलरहमान अल सुदैस ने आधुनिक इस्लाम के प्रसार के लिए उन्नत तकनीक के उपयोग के महत्व पर जोर दिया.

रमजान महीने में हुई शुरुआत
मौलवी ने कहा, ‘श्रद्धालुओं के अनुभव को बेहतर करने के लिए मस्जिद में एआई का उपयोग किया जा रहा है. रमजान महीने में राष्ट्रपति ने इसको लांच करने के लिए कहा था, ताकि दुनिया को कई भाषाओं में उदार इस्लाम का संदेश दिया जा सके.’

इन भाषाओं में जानकारी देगा रोबोट
मस्जिद में लगे रोबोट उर्दू,अंग्रेजी, फ्रेंच, रूसी, फारसी,अरबी, तुर्की, चीनी और बंगाली सहित 11 भाषाओं में जानकारी दे रहे हैं. इन भाषाओं में रोबोट से सीधा बात किया जा सकता है. रोबोट में 21 इंच की टच स्क्रीन इसकी खूबसूरती को बढ़ा रहा है।

11 मार्च से शुरू हुए रमजान महीने में मक्का शहर स्थित ग्रैंड मस्जिद में भारी संख्या में नमाज के लिए लोग पहुंच रहे हैं।

Leave a Comment