watch-tv

कुकरेजा और ब्रिटिश डिप्टी हाईकमिश्नर ने बताया एंग्लो-पंजाब संबंधों का महत्व

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

लुधियाना 26 मार्च। महानगर के नामी कारोबारी व एक्टिविस्ट हरजिंदर सिंह कुकरेजा चंडीगढ़ विज़िट पर आए ब्रिटेन के डिप्टी हाईकमिश्नर कैरोलिन रोवेट से मिले। उन्होंने यहां कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कूटनीति के तहत रोवेट को ऐतिहासिक पेंटिंग उपहार में दी।
यह कलाकृति, रिचर्ड सिम्किन द्वारा 1905 की बनी है, जो पंजाब और ब्रिटेन के बीच गहरे ऐतिहासिक संबंधों की प्रतीक भी है। रिचर्ड सिम्किन की रचना साधारण चित्रण से परे, ऐतिहासिक विवरण को सांस्कृतिक प्रतीकवाद के साथ जोड़ती है। इसमें एक सिख अधिकारी को लाल और हरे रंग की वर्दी में दिखाया गया है, जो पदकों से सुशोभित है। जो उसकी बहादुरी और सेवा को दर्शाता है। सिख परंपरा का केंद्र पगड़ी और किरपान, सिख सैनिकों की वीरता और सम्मान को रेखांकित करते हैं।
कलाकृति को लेकर रोवेट ने कहा, “इस कलाकृति से सम्मानित होना एक गहरा सम्मान है, जो पंजाब के उन बहादुर बेटों की याद दिलाता है, जिन्होंने खुद को स्वतंत्रता और भलाई के लिए समर्पित कर दिया। वहीं, कुकरेजा ने इस भाव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कला का यह टुकड़ा न केवल हमारी परस्पर विरासत का जश्न मनाता है, बल्कि ब्रिटेन में समृद्ध सिख प्रवासी के लिए एक प्रकाशस्तंभ के रूप में भी काम करता है।
———-

Leave a Comment