watch-tv

ईडी ने अरविंद केजरीवाल को किया गिरफतार,

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

कुलवंत सिंह

दिल्ली 21 मार्च : हाई कोर्ट द्वारा सुबह की गई टिप्पनी कि इतने संमन देने के बाद अगर वह नही पहुंचते तो ईडी की क्या मजबूरी है कि आप संयोजक अरविंदर केजरीवाल को गिरफतार नही किया। जिसके बाद रात को दो घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफतार कर लिया है,जबकि पूछताछ के समय ईडी ने सभी परिवारक सदस्यों के मोबाईल तक बंद करवा दिये थे और ईडी दफतर में सुरक्षा घेरा बढाते हुए पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया था। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने पहले उनके घर की तलाशी ली और फिर उनसे पूछताछ की। इसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें गिरफतार कर लिया।

केजरीवाल के फोन हुआ जब्त

दिल्ली के मुखयमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उनके लिए आज का दिन राहतभरा नहीं है। पहले सीएम केजरीवाल को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका लगा और अब उनके घर पर ईडी की टीम पहुंच गई है। इसे लेकर मुखयमंत्री के आवास के बाहर घेराबंदी बढ़ा दी गई है। घर के बाहर रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात कर दिए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि ईडी ने सीएम केजरीवाल और उनके परिवार के सदस्यों के फोन को जब्त कर लिया है।

ईडी के संयुक्त निदेशक कपिल राज कर रहे पूछताछ

ईडी के संयुक्त निदेशक कपिल राज मुखयमंत्री से पूछताछ कर रहे हैं। सीएम का बयान पीएमएलए की धारा 50 के तहत दर्ज किया जा रहा है। वहीं, मुखयमंत्री के घर तक जाने वाले सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं। भारी मात्रा में पुलिस बल मौजूद है।

कोर्ट का सम्मान नहीं करती है ईडी सीबीआईआतिशी

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रवर्तन निदेशालय की टीम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पूछताछ के लिए पहुंची है। यह साफ है कि ईडी और बीजेपी अदालतों का सममान नहीं करती है। अगर ऐसा होता तो वे आज ही अरविंद केजरीवाल के आवास पर छापा मारने नहीं आते। यह एक राजनीतिक साजिश है और वे यहां अरविंद केजरीवाल को गिरफतार करने आए हैं।

10वां समन लेकर पहुंची ईडी की टीम

प्रवर्तन निदेशालय ने अबतक सीएम अरविंद केजरीवाल को 9 समन भेजे हैं। ईडी की टीम 10वां समन लेकर केजरीवाल के घर पहुंची। सूत्रों का कहना है कि टीम के पास सर्च वारंट भी है। इसके तहत अधिकारी मुखयमंत्री के घर की तलाशी ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि उसके बाद ईडी के अफसर केजरीवाल से सवाल जवाब कर रहे हैं।

सीएम को गिरफतार किया,लोकतंत्र का घान सौरभ भारद्वाज

दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज को केजरीवाल के घर के अंदर जाने से रोक दिया गया। इस पर उन्होंने कहा कि ईडी की टीम सीएम केजरीवाल को गिरफतार कर सकती है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जिस तरह से पुलिस सीएम के घर के अंदर है और किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं है, उससे लगता है कि सीएम आवास पर छापा मारा गया है। ऐसा लगता है कि सीएम को गिरफतार करने की तैयारी है। ईडी व भाजपा ने लोकतंत्र का घान कर केजरीवाल को गिरफतार किया है।

केजरीवाल की सोच को कैद नहीं कर सकती है: सीएम मान

पंजाब के मुखयमंत्री भगवंत मान ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि भाजपा की राजनीतिक टीम केजरीवाल की सोच को कैद नहीं कर सकती है, क्योंकि आप ही भाजपा को रोक सकती है। सोच को कभी भी दबाया नहीं जा सकता है।

दिल्ली के मुखयमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। उनके घर प्रवर्तन निदेशालय की टीम पहुंच गई है। शराब घोटाले मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में उनसे पूछताछ की जा रही है।

गिरफतारी की भी आशंका बढ़ी

अरविंद केजरीवाल की गिरफतारी की भी आशंका बढ़ गई है। इसलिए वकीलों की एक टीम सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। वकीलों की टीम ने केजरीवाल के मामले की जल्द से जल्द सुनवाई की गुहार लगाई है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के नेताओं ने बीजेपी पर राजनीतिक साजिश का आरोप लगाया है। दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उनकी गिरफतारी की भी आशंका जताई है। ईडी ने अरविंद केजरीवाल पर बीआरएस नेता और तेलंगाना के पूर्व सीएम की बेटी के. कविता और मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप लगाया है। इससे पहले 15 मार्च की रात को के. कविता को गिरफतार किया गया था।

सुबह हाई कोर्ट से लगा था झटका

अरविंद केजरीवाल को सुबह हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा था। उनकी गिरफतारी से बचाने वाली याचिका खारिज कर दी गई थी। शाम होते-होते अरविंद केजरीवाल के घर ईडी की टीम पहुंच गई। ईडी का कहना है कि केजरीवाल को नौ समन भेजे गए थे, अब टीम 10वां समन लेकर उनके घर पहुंची है। ईडी की टीम के पास उनके खिलाफ सर्च वारंट भी है। जिस कारण उनको पूछताछ के बाद गिरफतार किया गया है।

क्या है शराब नीति घोटाला

इससे पहले 4 जनवरी 2024 को भी अरविंद केजरीवाल के घर ऐसे ही गहमागहमी थी। उस दिन भी उनकी गिरफ्तारी की आशंका थी। हालांकि तब उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। दरअसल, 22 मार्च 2021 को शराब नीति में बदलाव कर इसे नए सिरे से जारी किया गया था। आरोप लगाया गया कि इसका उद्देश्य निजी कारोबारियों को फायदा पहुंचाना था। जिसके लिए बड़े कारोबारियों ने दिल्ली के मंत्रियों को घूस दी। नई शराब नीति के तहत 200 करोड़ से अधिक के राजस्व के नुकसान होने का अनुमान है। दिल्ली के पूर्व उप-मुखयमंत्री, आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह इस मामले में पहले से ही जेल में हैं।

अभिषेक सिंघवी का बयान

न्यूज़ एसेंजी पीटीआई के मुताबिक, वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल आज रात सुप्रीम कोर्ट में सुरक्षा की याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग नहीं करेंगे। जिस तरह केजरीवाल की गिरफतारी की गई है,उससे लगता है कि कानून बीजेपी के ही हाथ में है,वह जो भी करे कर सकती है।

पंजाब में भी सिसोदिया ने बनाई थी शराब नीति

अकाली नेता बिक्रम मजीठिया ने तो कुछ माह पहले ही ऐलान किया था कि पंजाब में भी शराब नीति मनीश सिसोदिया ने ही बनवाई थी,जिस कारण रैविन्यू लास हुआ,उन्होने केन्द्र सरकार से अपील भी की थी कि पंजाब की शराब नीति की भी जांच ईडी व सीबीआई से करवाई जाये,इन लोगों की भी जांच की जाये खासकर भगवंत मान व हरपाल चीमा की तांकि पंजाब के लोगों को भी सच्चाई करे और सच्चाई सामने आ सके।

————-

Leave a Comment