watch-tv

प्रवाह की शक्ति

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

हम जो कर रहे हैं उसमें पूरी तरह से डूबे रहने के अनुभव की अवस्था को “प्रवाह” कहा है। इसे आनंद, खुशी, रचनात्मकता और प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया है जब हम जीवन में पूरी तरह से डूब जाते हैं।

खुशी पाने के अनुभव को प्राप्त करने के लिए, हमें उन गतिविधियों पर खर्च किए जाने वाले समय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना होता है जो हमें इस प्रवाह की स्थिति में लाती हैं, न कि खुद को उन गतिविधियों में फंसने की अनुमति देती हैं जो तत्काल आनंद प्रदान करती हैं – जैसे कि बहुत अधिक खाना , नशीली दवाओं या शराब का दुरुपयोग करना, या टीवी के सामने खुद को चॉकलेट से भर लेना।

प्रवाह वह स्थिति है जिसमें लोग किसी गतिविधि में इतने शामिल होते हैं कि कुछ और मायने नहीं रखता। अनुभव स्वयं इतना सुखद है कि लोग इसे बड़ी कीमत पर भी करेंगे।

केवल रचनात्मक पेशेवरों को ही प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए एकाग्रता की उच्च खुराक की आवश्यकता नहीं होती है। अधिकांश एथलीट, शतरंज खिलाड़ी और इंजीनियर भी अपना अधिकांश समय उन गतिविधियों पर बिताते हैं जो उन्हें इस स्थिति में लाती हैं।

मनोविज्ञान के एक प्रोफेसर ने दुनिया भर के लोगों का विश्लेषण किया और पाया कि प्रवाह सभी उम्र और संस्कृतियों के व्यक्तियों में समान है। विपरीत तब होता है जब हम कुछ करने का प्रयास करते हैं जबकि हमारा ध्यान अन्य चीजों पर होता है।

 

डॉ. मोनिका रघुवंशी

डॉ. मोनिका रघुवंशी

 

Leave a Comment