watch-tv

पैराग्राफ में एसएसपी सर का नाम मोटे अक्षरों में है, जिसकी जानकारी उनके द्वारा दी जा रही है

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

मतदान निगरानी के संबंध में अंतिम 72 घंटों की एसओपी बुधवार शाम से लागू होंगी

नकदी, नशीली दवाओं, शराब और कीमती सामानों की आवाजाही पर अतिरिक्त और बढ़ी हुई निगरानी, डीसी आशिका जैन का कहना है*

 

*इन घंटों के दौरान कोई लंगर नहीं, कोई सामुदायिक रसोई नहीं*

 

*किसी भी प्रकार के प्रलोभन पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस, उत्पाद शुल्क, जीएसटी विभागों को अलर्ट पर रखा जाएगा*

 

*स्थैतिक निगरानी टीमें और फ्लाइंग स्क्वाड टीमें बढ़ाई जाएंगी*

 

*एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग का कहना है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे*

 

*डीसी और एसएसपी ने अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए सभी नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की*

 

एसएएस नगर, 28 मई : जिला निर्वाचन अधिकारी-सह-उपायुक्त श्रीमती आशिका जैन ने आज मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाए रखने के लिए कल (बुधवार) शाम से 72 घंटे की मानक संचालन प्रक्रियाएं लागू हो जाएंगी। एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग के साथ जिला प्रशासनिक परिसर, मोहाली में।

उपायुक्त जैन ने कहा कि मतदान को प्रलोभन और लालच से मुक्त रखने के लिए नकदी, नशीली दवाओं, शराब और कीमती सामानों की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी ताकि कोई भी ऐसी वस्तु न हो जो किसी दूसरे तरीके से मतदान प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सके। , परिवहन किया जाए।

उन्होंने कहा कि पुलिस, उत्पाद शुल्क, जीएसटी, स्टेटिक सर्विलांस और फ्लाइंग स्क्वाड टीमों सहित चेकिंग टीमों को हर हल्के वाहन और लॉरी की जांच के लिए अतिरिक्त अलर्ट पर रखा जाएगा। उन्होंने आम जनता से अपील की कि यदि उन्हें 50,000 से अधिक की राशि नकद अपने साथ रखनी हो तो सभी वैध दस्तावेज अपने पास रखें। उन्होंने कहा कि उपरोक्त सभी टीमों को मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी और भयमुक्त रखने के लिए इस प्रकार की गड़बड़ियों पर नजर रखने के लिए एक टीम के रूप में काम करना चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आगे कहा कि हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी और असामाजिक तत्वों को रोकने के उद्देश्य से ट्रकों और वाणिज्यिक वाहनों की अंतर-राज्य और अंतर-राज्य गतिविधियों की सख्ती से जांच की जाएगी। उन्होंने अपने पुलिस समकक्ष से असामाजिक तत्वों की आवाजाही को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर संयुक्त नाकाबंदी के लिए यूटी और अन्य पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ संपर्क में रहने को कहा।

उन्होंने कहा कि इन घंटों के दौरान सामान्य धार्मिक स्थलों के अलावा किसी भी लंगर और सामुदायिक रसोई की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी प्रकार, धन के प्रवाह को रोकने के लिए गैर सरकारी संगठनों और स्वयं सहायता समूहों को अनुदान के वितरण की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

उपायुक्त ने कहा कि इस अवधि के लिए स्टेटिक सर्विलांस और फ्लाइंग स्क्वाड की टीमों को मौजूदा 9 प्रति निर्वाचन क्षेत्र से बढ़ाकर 12 कर दिया गया है।

खरड़ निर्वाचन क्षेत्र में पड़ने वाले आठ मतदान स्थानों, जहां मोबाइल कनेक्टिविटी कम है, को माइक्रो ऑब्जर्वर, वेबकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरों की तैनाती के अलावा मोटर बाइक और मैसेंजर से सुसज्जित किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह, 33 स्थानों पर स्थित 89 संवेदनशील/महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

सभी मैरिज पैलेसों, रिसॉर्ट्स, बैंक्वेट हॉल, स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों के सामुदायिक हॉलों को तत्काल प्रभाव से अपनी अगले 72 घंटे की बुकिंग जिला प्रशासन और पुलिस को जमा करने के लिए कहा गया है ताकि यह जांचा जा सके कि उनका उपयोग चुनाव संबंधी समारोहों में तो नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अब तक cVIGIl और टोल फ्री नंबर पर एमसीसी उल्लंघन से संबंधित 825 शिकायतें प्राप्त हुई हैं और अधिकांश शिकायतों का निर्धारित समय के भीतर समाधान कर दिया गया है।

इसके अलावा, एसएसटी/एफएसटी टीमों द्वारा 2.5 करोड़ नकद जब्त किए गए हैं, जबकि पुलिस द्वारा 3.21 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं, उपायुक्त ने कहा कि इसमें 2.25 करोड़ मूल्य के कीमती सामान/धातुएं, 3.41 करोड़ मूल्य की दवाएं, 14 लाख मूल्य की शराब और अन्य शामिल हैं। 16 मार्च (आदर्श आचार संहिता लागू होने के दिन से) से आज तक जिले में 3.64 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुओं की वसूली की गई है।

*वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. संदीप गर्ग* ने मीडिया को पिछले 72 घंटों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए कहा कि अग्रिम तैनाती योजना के तहत 4000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा 70 गश्ती दल चौबीसों घंटे क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस टीमों की मदद से अब तक 12 करोड़ की वसूली की जा चुकी है, जिसमें से 6.5 करोड़ नकद है. लगभग 56 हथियार बरामद किए गए हैं और चुनाव प्रक्रिया को स्वच्छ और निष्पक्ष बनाए रखने के लिए अराजक तत्वों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि जिला पुलिस जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए अतिरिक्त कदम उठा रही है.

इससे पहले, डीसी ने एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग, एडीसी विराज एस तिडके, दमनजीत सिंह मान और सोनम चौधरी, एमसी कमिश्नर नवजोत कौर, सहायक कमिश्नर जीएसटी मुनीश नायर और ईटीओ एक्साइज दीवान चंद के साथ एक समीक्षा बैठक भी की और अतिरिक्त सतर्क रहने को कहा। पिछले 72 घंटों के दौरान.

Leave a Comment